हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ के चेयरमैन रणधीर सिंह ने देसी गाय के ए2 दूध से बने प्रीमियम घी और नई वीटा स्वीट्स का किया लोकार्पण।

Khoji NCR
2022-08-23 10:01:33

खोजी/सुभाष कोहली कालका/पंचकूला। हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ लिमिटेड (एचडीडीसीएफ) के चेयरमैन रणधीर सिंह ने सेक्टर-2 पंचकूला स्थित हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड में द

ेसी गाय के ए2 दूध से बने प्रीमियम घी और नई वीटा स्वीट्स का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 4.62 करोड़ रुपये की लागत से दुग्ध संयंत्र कुरुक्षेत्र में स्थापित किये गये देसी गाय घी संयंत्र का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक ए. श्रीनिवास भी उपस्थित थे। रणधीर सिंह ने कहा कि ए2 दूध से बने प्रीमियम घी का निर्माण देसी गाय घी संयंत्र कुरू़क्षेत्र में किया जाएगा, जिसकी उत्पादन क्षमता 1 मीट्रिक टन होगी जो विशेष रूप से दिल्ली एनसीआर में बाजार की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। शुरूआती ऑफर के तहत उपभोक्ता को 1 लीटर और 1/2 लीटर पैकेजिंग पर 50 रु. और 25 रु. क्रमशः का डिस्काउंट दिया जायेगा। यह डिस्काउंट दिपावली तक एमआरपी पर दिया जायेगा। साथ ही देसी गाय के ए2 दूध का उत्पादन करने वाले किसानों को भी दूध खरीद मूल्य के उपर 2 रुपये प्रति लीटर प्रीमियम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज जो नई वीटा स्वीट्स लॉन्च की गई हैं, उनमें काजू कतली, रोस्टेड देसी बर्फी, मिल्क केक, धोड़ा, मोतीचूर लड्डू, गुलाब जामुन, रसगुल्ला, स्पेशल बर्फी और रबड़ी शामिल हैं। इससे पहले हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा मुख्य रूप से तीन मिठाइयाँ जैसे बेसन के लड्डू, मिल्क केक और काजू पिन्नी तैयार की जाती थी। उन्होंने बताया कि ये मिठाइयां 200 ग्राम, 400 ग्राम, 800 ग्राम और 1 किलो की पैकिंग में उपलब्ध होंगी। हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास ने बुनियादी ढांचे में वृद्धि पर जोर देते हुये कहा कि एचडीडीसीएफ द्वारा अनेक परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें मौजूदा संयंत्रों का विस्तार, नए संयंत्रों की स्थापना और परीक्षण प्रयोगशालाएं शामिल हैं ताकि बढ़ी हुई गुणवत्ता और उत्पादन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि एचडीडीसीएफ वीटा ब्रांड की दृश्यता और समग्र बिक्री बढ़ाने के लिए विभिन्न पहलुओं पर लगातार काम कर रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि ग्राहक आने वाले महीनों में वीटा उत्पादों की पंहुच, गुणवत्ता और पैकेजिंग में आमूलचूल परिवर्तन देखेंगे। इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ के मुख्य महाप्रबंधक एसएस कौहली, अमित कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Comments


Upcoming News